राजन पाण्डेय

बैकुंठपुर। बीते दिनों कोरिया में पर्चा कांड की चर्चा एक फिर जोरो पर है। पर्चे में डॉ चरणदास महंत को कोरिया कांग्रेस का प्रभारी बनाये जाने को लेकर सवाल खड़े किए गए है और टीएस सिंहदेव को प्रभारी बनाये जाने की बात कही गयी है। हालांकि ऐसा पूर्व में भी हो चुका है।

दरअसल, पर्चे की कहानी कोरिया के लिए कोई नई बात नही है। जब भी कोई असंतुष्ट अपनी बात सामने आकर नही कह पाता है तो ऐसी हरकत कर किसी को नीचा दिखाने की कोशिश करता है और ऐसा कई बार अलग अलग लोगो के खिलाफ किया जा चुका है, ऐसा होने पर सभी वर्ग के असंतुष्ट जिसके खिलाफ पर्चे बंटते है या चिपकते है, उसके पीठ पीछे उसकी खिल्ली उड़ाने से पीछे नही रहते है। कांग्रेस भी पर्चे को लेकर थाने पहुंच गई है। जनकपुर में अंकुर प्रताप सिंह ने पुलिस में मामला दर्ज कराया है जबकि मनेन्द्रगढ़ में गुलाब कमरो के नेतृत्व के पुलिस में मामला दर्ज कराया गया है। कमरो का कहना है कि सीसीटीवी फुटेज खंगाले जाए और ऐसे लोगो को पकड़ा जाए, दूसरी ओर विपक्ष एकदम चुप्पी साधे बैठा हुआ है।
विपक्ष की चुप्पी पर कांग्रेस का कहना है कि डॉ महंत जैसा बड़ा चेहरा उनके पास नही है इसलिए कांग्रेस के कुछ असंतुष्टों को लेकर इस तरह की चाल चली जा रही है, जिसे जनता समझ चुकी है।

अच्छा है डॉ महंत के जीत का प्रतिशत

पर्चे के अनुसार डॉ महंत के प्रभारी होने से काँग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है, इसलिए उन्हें यहां से हटाना चाहिए, जबकि ऐसा नही है, बात 2008 के विधानसभा चुनाव की करे तो उस समय डॉ महंत के पास कोरिया के प्रभार नही था और काँग्रेस को कोरिया की तीनो सीट पर करारी हार का सामना करना पड़ा, उसके बाद 2009 के लोकसभा के डॉ महंत ने कोरिया में पदार्पण किया, और तीनो सीटों पर जीत दर्ज की, यहां तक कि बैकुंठपुर विधानसभा के कुछ पोलिंग बूथ पर दुबारा मतदान हुए, जिसमे भाजपा को हार का सामना करना पड़ा, इसके बाद 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने फिर बाजी मारी और 2014 की मोदी लहर के बाद काफ़ी कम अंतर पर डॉ महंत को हार का सामना करना पड़ा, उसके बाद कोरिया ज़िले के नगरीय चुनाव में कांग्रेस नगर निगम छोड़ सभी नगर पंचायत और नगर पालिका में जीत दर्ज की, इसके बाद जिला पंचायत चुनाव में सिर्फ 2 सीट पर भाजपा को जीत मिली, हाल ही में कुड़ेली उपचुनाव में भी कांग्रेस को जीत मिली। इसलिये पर्चे में लिखी बातें डॉ महंत के खिलाफ सही नही पाई गई है।

19ff8342-3586-423e-b8e8-4e82eb9d1ab4
pg
2

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here