लगता है छत्तीसगढ़ में अपनी जीत को लेकर कांग्रेस का विश्वास डगमगाने लगा है। पिछले दिनों व्हिसेल ब्लोअर फिरोज सिद्दीकी द्वारा छत्तीसगढ़ प्रदेश काँग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल द्वारा प्रदेश प्रभारी पुनिया की कथित सीडी की आड़ में छग की 2 विधानसभा सीटों की सौदेबाजी से सम्बंधित सीडी वायरल होने के बाद से कांग्रेस अब तक सदमे में नजर आ रही है। इस बीच दिल्ली से भी जिस तरह के संकेत आने लगे है उससे यही आभास हो रहा है कि संभवतः कांग्रेस आलाकमान को अब छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेताओं पर भरोसा नहीं रह गया है तथा छत्तीसगढ़ में सरकार बनने की संभावनाएं कम होती जा रही है।

छत्तीसगढ़ को लेकर हाल ही में पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली ने बेहद ही महत्वपूर्ण बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि छतीसगढ़ में कांग्रेस के लिए 50-50 की सम्भावना है। श्री मोइली का ये बयान इस बात का साफ संकेत है कि कांग्रेस आलाकमान को अब यह संकेत मिल चूका है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस,भाजपा से पिछड़ रही है। जिस दिन मायावती एवं जोगी के बीच गठबंधन हुआ था उसी दिन से ही दबी जुबान में कांग्रेस के नेता यह स्वीकारने लगे थे कि यह गठबंधन हमारी पार्टी के लिए घातक होगा। संभवतः आलाकमान सहित पार्टी के राष्ट्रीय नेता भी अब इस सच्चाई को स्वीकारने लगे है। तभी तो अब छत्तीसगढ़ में सरकार बनने की बात पार्टी के नेता पुरे विश्वास एवं दमदारी से नहीं कह पा रहे हैं।

राहुल गांधी की नाराजगी की ख़बरें…

बीते पखवाड़े छत्तीसगढ़ कांग्रेस में जो कुछ भी हुआ है, उससे लगातार राहुल गांधी की नाराजगी की ख़बरें भी आने लगी है, 2 सीटों को लेकर सौदेबाजी की सीडी वायरल होने के बाद प्रदेश के सभी वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को दिल्ली बुलाया गया था। बताया जाता है कि प्रदेश के नेताओं के साथ बैठक में राहुल गांधी ने बीते दिनों की घटनाओं को लेकर न सिर्फ अपनी नाराजगी जताई थी बल्कि कुछ नेताओं को फटकार भी लगाई थी। यह भी पता चला है कि मंत्री के कथित सेक्स सीडी कांड को लेकर पीसीसी चीफ भूपेश बघेल द्वारा जेल जाने के निर्णय से भी राहुल गांधी खफ़ा थे, शायद इसलिए भूपेश बघेल की ताकत को कम करते हुए छतीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस में कोर कमेटी का गठन किया गया है, और अब वे चुनावों में प्रत्याशियों को लेकर अकेले निर्णय भी ले सकेंगे तथा यह उनके लिए कांग्रेस आलाकमान की ओर से एक राजनैतिक संदेश ही है।

Untitled-3 copy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here