नई दिल्ली : सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट 2018) का रिजल्ट जारी कर दिया है। सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर अभ्यर्थी अपने परिणाम देख सकते हैं। सीटेट परीक्षा में प्राइमरी स्कूल शिक्षक (कक्षा एक से पांच)श्रेणी में एक लाख 78 हजार 273 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। इस श्रेणी में करीब पौने 11 लाख लोगों ने परीक्षा दी थी। वहीं माध्यमिक कक्षाओं के शिक्षकों की श्रेणी में एक लाख 26 हजार 968 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। इसमें आठ लाख 78 हजार से ज्यादा ने आवेदन किया था। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वालों में 17 प्रतिशत प्राइमरी और 15 प्रतिशत माध्यमिक शिक्षक उत्तीर्ण हुए है।

Step- 1 – ctet.nic.in पर जाएं। 

Step- 2- CTET Result 2018 के लिंक पर क्लिक करें। 

Step- 3 – cbseresults.nic.in के पेज पर आने के बाद Central Teacher Eligibility Test (CTET) – 2018  – Announced on 4th January 2019 के लिंक पर क्लिक करें। 

Step 4- रिजल्ट पेज खुलने पर अपना रोल नंबर डालें और सब्मिट करें। आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।

परीक्षा 9 दिसंबर को आयोजित की गई थी। 

यह परीक्षा 2,144 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

Untitled-3 copy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here