इंडियन रेल एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए सुविधाएं पेश करता रहता है। जिसके चलते यूजर्स रेलवे से जुड़े अपने मुश्किल से मुश्किल काम आसानी से कर सकें। वहीं, इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है। IRCTC ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए अपना बहुप्रीतिक्षित पेमेंट एग्रीगेटर सिस्टम यानी ‘IRCTC iPay’ लॉन्च कर दिया है। इसी सर्विस के बारें में बात करते हुए IRCTC ने बताया कि इस पेमेंट ऐप के जरिए रेलयात्रियों को यात्रा संबंधी सेवाओं में ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट की बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

IRCTC ने अपनी “IRCTC iPay को लॉन्च करते हुए कहा कि इसके चलते यात्रियों को किसी थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म की मदद लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी। IRCTC IPay के जरिए यात्री क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस, इंटरनेशनल कार्ड जैसे विकल्पों का चुनाव करके पेमेंट कर सकते हैं। बता दें, IRCTC ने प्रीपेड कार्ड कम वैलेट और ऑटो डेबिट जैसे ऑपशन को भी उपलब्ध कराया है।

अगर आपको इस सर्विस में सिक्योरिटी की चिंता सता रही है तो बता दें कि इस ऐप से पेमेंट सिस्टम का पूरा कंट्रोल IRCTC के पास ही होगा। IRCTC अपने यात्रियों को सीधे बैंकों, कार्ड नेटवर्क और अन्य साझेदारों के साथ मिलकर पेमेंट ऐप की सुविधा दे रही है। बता दें, इस सर्विस से IRCTC और बैंकों के बीच दूरी कम होगी जिससे भुगतान की विफलताओं में कमी आएगी। IPay ऐप को पूरी तरह से यात्रियों के लिए अनुकूल बनाया गया है। इस ऐप द्वारा की गई पेमेंट पूरी तरह से सिक्योर होगी।

Untitled-3 copy
1
Untitled-1 copy
Untitled-1 copy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here