रायपुर :  छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षा में अब से परीक्षार्थियों को मुख्य उत्तरपुस्तिका के भर जाने के बाद अलग से पूरक उत्तर पुस्तिका नहीं मिलेगी। बोर्ड ने मंगलवार को उत्तर पुस्तिका को लेकर बड़ा बदलाव किया है। साथ ही उत्तर पुस्तिका के पृष्ठों की संख्या 20 से बढ़ाकर 40 कर दी गई है। इससे पहले दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में छात्रों को 20 पेज की उत्तर पुस्तिका मिलती थी। पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि उत्तर पुुस्तिका ( सिर्फ कक्षा दसवीं के लिए लागू, बारहवीं में नहीं) में छात्रों के नाम, रोलनंबर, परीक्षा का विषय, दिनांक, कोड पहले से मुद्रित रहेगा।

दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षा इस बार साढ़े तीन घंटे की होगी। परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होगी और दोपहर 12.30 बजे खत्म होगी। नए सिस्टम के तहत सुबह 9 बजे छात्रों को निर्धारित जगह पर बैठना होगा। 9 बजकर 5 मिनट पर उत्तर पुस्तिका मिलेगी। 9.25 बजे प्रश्नपत्र दिया जाएगा। आंसरशीट और प्रश्नपत्र बंटने के बीच 20 मिनट का अतिरिक्त समय होगा। इसमें ही छात्रों को आंसरशीट को अच्छे से रोल नंबर, विषय समेत अन्य की जानकारियां की जांच कर सकेंगे। सुबह साढ़े 9 बजे आंसर लिखने का समय शुरू होगा

जिस तरीके से आंसरशीट बदली है। उसमें दसवीं के छात्रों को सिर्फ हस्ताक्षर कर अपने पेपर का सेट ही लिखना होगा। 40 पेज की उत्तर पुस्तिका के उपर 2 पृष्ठ पर ओएमआर शीट लगाई जाएगी। जिसेक तीन भाग होंगे। ए, बी और सी जिसमें पहले से छात्र का नाम, रोल नंबर सहित कई जरूरी जानकारी अंकित की गई होगी। बस इसमें छात्र को यह सावधानी रखनी होगी कि उन्हें अपना पेपर सेट का कोड भरने से पहले अपना नाम, नंबर और अन्य जानकारी अच्छी तरह चेक करनी होगी। ताकि गलती से वे किसी दूसरे बच्चे के उत्तर पुस्तिका में अपना पेपर कोड अंकित ना कर दें।

Untitled-3 copy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here