भुवनेश्वर : चक्रवाती तूफान तितली के विकराल रूप धारण कर लेने के बाद राज्य में बुधवार सुबह से ही तेज हवा के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग की माने तो जैसे-जैसे यह तूफान गोपालपुर बंदरगाह के समीप पहुंचेगा, उसी हिसाब से बारिश एवं हवा की गति में इजाफा होता जाएगा।

तूफान के प्रभाव से एक तरफ जहां 160 से 165 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी तो वहीं दूसरी तरफ राज्य के विभिन्न जिलों में भारी बारिश होगी। ऐसे में इस तूफान से लोगों के धन जीवन को बचाने को लेकर पूरे प्रशासन को हाई एलर्ट पर कर दिया गया है। तूफान से निपटने के लिए उठाए गए कदम को लेकर राज्य सचिवालय में बुधवार को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विभिन्न विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। 

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए जीरो कैजुएल्टी पर जोर दिया और कहा कि इस हेतु जो भी जरूरी कदम उठाने की जरूरत उठाएं जाएं। निचले इलाके के लोगों को फौरन सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ आश्रय स्थल में रहने वाले लोगों को पका हुआ खाद्य, शुद्ध पेयजल, स्वास्थ्य सेवा की बेहतर व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रेड एलर्ट जारी किए गए पांच जिलों गंजाम, जगतसिंहपुर, पुरी, गजपति, केन्द्रापड़ा जिला के निचले इलाके में रहने वाले लोगों को तुरन्त सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी को रद्द करने के साथ जो कर्मचारी छुट्टी पर गए हैं, उन्हें तुरन्त कार्य में योगदान देने के लिए निर्देश दिया है। राज्य के सभी कालेजों में होने वाले छात्र संसद चुनाव को रद्द कर दिया गया है। 

  मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को तितली तूफान 14 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है, जिसे गुरुवार की सुबह के समय गोपालपुर बंदरगाह में पहुंचने का अनुमान है। तूफान के बंदरगाह के स्थल भाग को स्पर्श करते ही राज्य में 160 से 165 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के साथ भारी बारिश होगी। इसे देखते हुए सात जिलों में रेड एलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों का नाम गजपति, गंजाम, पुरी, जगतसिंहपुर, केन्द्रापड़ा, भद्रक, बालेश्वर जिला शामिल है। इन जिलों में राहत एवं बचाव के लिए 38 विशेष टीम भेजी गई है। 

Untitled-3 copy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here