नई दिल्ली : भारतीय कप्तान विराट कोहली और स्मृति मंधाना को विजडन पत्रिका ने वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है। इन दोनों ने पिछले आईसीसी पुरस्कारों में भी पहला स्थान हासिल किया था। विगत दिसंबर में स्मृति मंधाना को आईसीसी ने ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर’ और ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वनडे महिला क्रिकेटर’ चुना था। जबकि विराट कोहली ने ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ का पुरस्कार जीता था। वह ‘वर्ष के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर’ भी चुने गए थे।

भारतीय कप्तान विराट कोहली को लगातार तीसरी बार विजडन क्रिकेटर्स एल्मनैक ने ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ चुना। कोहली ने 2018 में सभी तीनों प्रारूपों में कुल 2735 रन बनाए थे। उन्हें इंग्लैंड के टैमी ब्यूमोंट, जोस बटलर, सैम कुरेन और रोरी बर्न्स के साथ विजडन के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में भी चुना गया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन (10 बार) और इंग्लैंड के जैक होब्स (8 बार) के बाद ‘विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार 3 से ज्यादा बार पाने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर हैं।

विराट कोहली ने भारत को इंग्लैंड से मिली 1-4 की हार के दौरान पांच टेस्ट में 59.3 के औसत से 593 रन जुटाए और साल का अंत 5 टेस्ट शतकों के साथ किया। स्मृति मंधाना ने पिछले साल वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 669 और 662 रन बनाए। उन्होंने महिलाओं की सुपर लीग में भी 174.68 के शानदार स्ट्राइक रेट से 421 रन जोड़े। मंधाना पहली बार ‘विजडन वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ बनी हैं। 

अफगानिस्तान के राशिद खान को लगातार दूसरे साल सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना गया है। राशिद खान ने साल 2018 में टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 8.68 की औसत से 22 विकेट चटकाए। इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग 2018 में उन्होंने 21 विकेट झटके थे। वर्ष के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों का चयन विजडन क्रिकेटर्स एल्मनैक के संपादक लॉरेंस बूथ द्वारा किया गया और 2019 में इसका 156वां चरण होगा। विजडन 1889 से वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की सूची जारी करता रहा है और इसे खेल के प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक माना जाता

Untitled-3 copy
1
Untitled-1 copy
Untitled-1 copy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here